pulse Click on Answer tab for Answers.

वाक्य शुद्धि – 1 – 5

21. निम्नलिखित प्रश्न में दिए गए वाक्य में से कुछ में त्रुटि है और कुछ ठीक हैं। त्रुटि वाले वाक्य में जिस भाग में त्रुटि हो, उस भाग का अक्षरांक (अ,ब,स अथवा द) ही आपका उत्तर है। यदि वाक्य में कोई त्रुटि न हो ‘कोई त्रुटि नहीं‘ को उत्तर के रूप के चिन्हित कीजिए-

(a) हडताल के प्रस्फुटन से
(b) व्यापारिक संस्थान बंद होने की
(c) आषंका की जा रही है
(d) कोई त्रुटि नही।

ANSWER

EXPLANATION

22. निम्नलिखित प्रश्न में दिए गए वाक्य में से कुछ में त्रुटि है और कुछ ठीक हैं। त्रुटि वाले वाक्य में जिस भाग में त्रुटि हो, उस भाग का अक्षरांक (अ,ब,स अथवा द) ही आपका उत्तर है। यदि वाक्य में कोई त्रुटि न हो ‘कोई त्रुटि नहीं‘ को उत्तर के रूप के चिन्हित कीजिए।

(a) बुरा-से-बुरा आदमी
(b) भी सम्मान
(c) चाहता है।
(d) कोई त्रुटि नही।

ANSWER

EXPLANATION

23. निम्नलिखित प्रश्न में दिए गए वाक्य में से कुछ में त्रुटि है और कुछ ठीक हैं। त्रुटि वाले वाक्य में जिस भाग में त्रुटि हो, उस भाग का अक्षरांक (अ,ब,स अथवा द) ही आपका उत्तर है। यदि वाक्य में कोई त्रुटि न हो ‘कोई त्रुटि नहीं‘ को उत्तर के रूप के चिन्हित कीजिए।

(a) मुझ सरीखे से मूर्ख सदृष को
(b) शास्त्रों का सैद्धान्तिक ज्ञान
(c) आजीवन बुद्धिग्राह्य नहीं।
(d) कोई त्रुटि नही।

ANSWER

EXPLANATION

24. निम्नलिखित प्रश्न में दिए गए वाक्य में से कुछ में त्रुटि है और कुछ ठीक हैं। त्रुटि वाले वाक्य में जिस भाग में त्रुटि हो, उस भाग का अक्षरांक (अ,ब,स अथवा द) ही आपका उत्तर है। यदि वाक्य में कोई त्रुटि न हो ‘कोई त्रुटि नहीं‘ को उत्तर के रूप के चिन्हित कीजिए।

(a) व्यक्ति के हर प्रकार के कष्टों को
(b) वह पल भर में
(c) दूर करती है।
(d) कोई त्रुटि नही।

ANSWER

EXPLANATION

25. निम्नलिखित प्रश्न में दिए गए वाक्य में से कुछ में त्रुटि है और कुछ ठीक हैं। त्रुटि वाले वाक्य में जिस भाग में त्रुटि हो, उस भाग का अक्षरांक (अ,ब,स अथवा द) ही आपका उत्तर है। यदि वाक्य में कोई त्रुटि न हो ‘कोई त्रुटि नहीं‘ को उत्तर के रूप के चिन्हित कीजिए।

(a) आपके इन्ही गुणों के कारण ही तो लोग
(b) तुम्हारी यषोगाथा का वर्णन करते
(c) अघाते नहीं
(d) कोई त्रुटि नही।

ANSWER

EXPLANATION

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10

Be a Part of The New & Next

MCQs fb  MCQs G+

Share the Knowledge

Shares
Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.